July 6, 2022

GDT LIVE

सच का साथी

“राष्ट्रपति चुनाव पर मंथन” भाजपा ने जेपी नड्डा और राजनाथ को दिया बड़ा जिम्मा

1 min read

दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव को लेकर पक्ष और विपक्ष दोनों ने अपना मंथन शुरू कर दिया है। भाजपा ने जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह को सभी दलों से बात करने और राय लेने की जिम्मेदारी दी है। राष्ट्रपति चुनाव को देखते हुए भाजपा ने राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। ये दोनों नेता एनडीए के घटक दलों के साथ ही विपक्षी दलों से भी राय-मशविरा करेंगे। भाजपा आम सहमति वाले उम्मीदवार पर एनडीए के सहयोगियों, निर्दलीय नेताओं और यूपीए के दलों से बात करेगी। एक दिन पहले ही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विपक्ष के नेताओं  के साथ गैरभाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर 15 जून को दिल्ली में बैठक में शामिल होने का निवेदन किया है। 

विपक्ष को जुटा रहीं ममता

टीएमसी ने बयान जारी कर कहा कि टीएमसी सुप्रीमो ने 22 नेताओं से संपर्क किया है और ‘विभाजनकारी ताकतों’ के खिलाफ खड़े होने की अपील की है। यह बैठक 15 जून को कंस्टिट्यूशन क्लब में 3 बजे से होगी जिसमें विपक्ष अपने उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने का प्रयास कर सकता है।

ममता बनर्जी ने किसे-किसे लिखा पत्र
ममता बनर्जी ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, केरला के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक, तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और कांग्रेस चीफ सोनिया गांधी को पत्र लिखा। एनसीपी चीफ शरद पवार के अलावा अन्य वरिष्ठ नेताओं से भी बैठक में शामिल होने की अपील की गई है। पार्टी की तरफ से आधिकारिक बयान में कहा गया, हमें आपसी अलगाव को छोड़कर देश के लिए एक होने की जरूरत है। 

18 जुलाई को होगा राष्ट्रपति चुनाव
चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव का तारीख 18 जुलाई तय कर दी है। 24 जुलाई को मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। नए राष्ट्रपति के लिए इस बार 4809 नए निर्वाचक मतदान करेंगे।  पिछली बार विपक्ष ने मीरा कुमार को अपना राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया था। वह रामनाथ कोविंद से चुनाव हार गई थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.