November 28, 2021

GDT LIVE

सच का साथी

पीएम मोदी आज करेंगे पूर्वांचल में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का उद्घाटन

1 min read

कुशीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का शुभारंभ करेंगे। बनारस के बाद यह पूर्वांचल का दूसरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा होगा। इस एयरपोर्ट के शुरू हो जाने से क्षेत्र में पर्यटन के साथ रोजगार के बड़े अवसर उपलब्ध होंगे। इसके साथ ही पीएम कुशीनगर में मेडिकल कॉलेज का भी शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री के आगमन के मद्देनजर तैयारियों को अंतिम रूप देने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को फिर कुशीनगर पहुंचे। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि बुद्ध ने इसी धरती से दुनिया को करुणा व मैत्री का संदेश दिया था। कुशीनगर से उड़ान भी दुनिया को यही संदेश देगी। योगी ने कहा कि बुधवार कुशीनगर ही नहीं, यूपी व पश्चिमोत्तर बिहार के लोगों के लिए भी बड़ा दिन होगा। बुद्ध से जुड़ी थाती कुशीनगर में प्राचीन काल से है। भाजपा सरकार आने से पहले तक उन पर ध्यान नहीं दिया गया।

मोदी सरकार ने उन पर ध्यान दिया और आज उसकी परिणति यहां तक पहुंची है। भगवान बुद्ध से कई देशों की आस्था जुड़ी है। जापान, कोरिया, कंबोडिया, दक्षिण पूर्व एशिया के देश व नेपाल आदि के लिए कुशीनगर से उड़ान होगी। एयरपोर्ट पर पहली इंटरनेशनल फ्लाइट के रूप में श्रीलंका के विमान की लैंडिंग होगी। इसमें वहां की सरकार के प्रतिनिधि मंडल के साथ बौद्ध भिक्षु भी शामिल रहेंगे। योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा था कि एयरपोर्ट विकास की उड़ान होती है। हमारी कोशिश है कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज से उड़े। उसी क्रम में यूपी में भाजपा सरकार आने के बाद छह हवाई अड्डों को सक्रिय किया गया। 2016 तक यूपी में केवल लखनऊ व वाराणसी एयरपोर्ट ही सक्रिय थे। कुशीनगर में यूपी का नौंवा एयरपोर्ट शुरू होगा।

मोदी करीब सवा घंटे रहेंगे एयरपोर्ट परिसर में

पीएम सुबह दस बजे कुशीनगर पहुंचेंगे। यहां राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, सीएम योगी, केन्द्रीय उड्डयन मंत्री समेत केन्द्र के सात मंत्री, यूपी सरकार के दो मंत्री व एएआई के अधिकारी उनका स्वागत करेंगे। पीएम यहां टूर ट्रैवेल्स के प्रतिनिधियों व एयरलाइन कंपनियों के सीईओ को संबोधित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.