October 16, 2021

GDT LIVE

सच का साथी

योगी सरकार उठाने जा रही है बड़ा कदम, जल्द मिलेंगे 250 कोविड अस्पताल

1 min read

लखनऊ। तेजी से बढ़ रहे कोरोना के संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार प्रदेश भर में 250 से अधिक सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों को कोविड अस्पतालों में तब्दील करने जा रही है।  ये सभी अस्पताल प्रदेश के विभिन्न जिलों में स्थित लेवल 2 तथा लेवल 3 के अस्पताल हैं। बताया जाता है कि ऐसे अस्पतालों की सूची महानिदेशालय स्तर पर तैयार कर शासन को भेजी जा चुकी है। इसमें से कुछ अस्पतालों का निरीक्षण रिपोर्ट शासन को भेजा जाना बाकि है। रिपार्ट आते ही सामान्य से कोविड में परिवर्तित होने वाले अस्पतालों की सूची जारी कर दी जाएगी। 

जानकारों का कहना है कि यह कार्य अधिकतम एक से दो दिनों में कर दिया जाएगा। जानकार बताते हैं कि सरकार के इस कदम से प्रदेश में कोविड संक्रमितों के इलाज के लिए करीब सवा लाख बेड की और व्यवस्था हो जाएगी। जानकारों का कहना है कि कोरोना का संक्रमण बढ़ता देख राज्य सरकार ने पिछले सप्ताह ही प्रदेश के मेडिकल कालेजों व चिकित्सा संस्थानों में लेवल 2 और लेवल 3 के अस्पतालों में 16422 बेड बढ़ाए थे। इनमें 11811 बेड आइसोलेशन के और 4611 बेड आईसीयू के थे। इनमें से सबसे अधिक पेड राजधानी लखनऊ में बढ़ाए गए थे। कारण लखनऊ रेफरल सेंटर है लिहाजा यहां आसपास के जिलों के भी मरीज पहुंचते हैं। ऐसे में राजधानी लखनऊ में सबसे अधिक 2207 बेड बढ़ाए गए। 

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशक  डा. डीएस नेगी का कहना है कि आवश्यकताओं को देखते हुए  हर सम्भव कदम उठाए जा रहे ताकि लोग संक्रमण से जल्द उबर सकें। इसी को ध्याना में रखकर सरकार ने दो दिन पूर्व भी प्रदेश में 83 कोविड चिकित्सालय संचालित किए जाने का निर्णय किया है। ये चिकित्सालय एल-3 तथा एल-2 श्रेणी के हैं। इन 83 चिकित्सालयों में कुल 17235 शैय्याएं हैं जिनमें वेंटिलेटर्स और ऑक्सीजन युक्त बेड भी हैं। इसके बावजूद संक्रमण के अनवरत बढ़ते जाने से उत्पन्न स्थिति को काबू में लाने के लिए सरकार प्रदेश में 250 और नए कोविड अस्पतालों को संक्रमितों की सेवा में लगाने जा रही है।   

इन जिलों में चार से पांच सरकारी-गैर सरकारी अस्पताल बनेंगे कोविड अस्पताल
प्रयागराज, कानपुर नगर, वाराणसी, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, मेरठ, गोरखपुर, बरेली, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, तथा झांसी  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.