लखनऊ। मौसम मेंं बदलाव बेशक हो गया है, मगर वह अभी तक गुलाबी बना हुआ है। सुबह-शाम ठंड का एहसास और दिन में गुनगुनी धूप। मौसम विभाग के अनुसार, अगले एक हफ्ते प्रदेश में यही स्थिति रहेगी। उसके बाद कड़ाके की ठंड से सामना होगा। सोमवार को राजधानी में न्यूनतम तापमान सामान्य के मुकाबले 2.9 डिग्री कम 8.63 सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम तापमान सामान्य के मुकाबले 3.2 डिग्री कम 24.4 डिग्री सेल्सियस रहा। न्यूनतम तापमान आठ डिग्री के आसपास रहने के कारण सुबह के समय ठंडक महसूस की जा रही है। साथ ही हल्की धुंध छाई रहती है, लेकिन दिन चढऩे के साथ ही धूप तेज होती जाती है। इसके चलते गुनगुनी धूप में गुलाबी मौसम का लोग लुत्फ उठा रहे हैं।

पूर्वानुमान के अनुसार, मंगलवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर कोहरा हो सकता है। हालांकि, राजधानी में अधिकतम तापमान में कुछ वृद्धि की संभावना है, जो 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। न्यूनतम तापमान कुछ गिरावट के साथ आठ डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता बताते हैं कि अगले एक सप्ताह मौसम में खास बदलाव होने की उम्मीद नहीं है। दिन में मौसम साफ रहेगा, जिससे लोग ठंड का मजा लेते रहेंगे।  

दीपावली के बाद फिर बढ़ा प्रदूषण

राजधानी सहित सुबह के ज्यादातर शहरों की हवा फिर जहरीली होने लगी है दिवाली के बाद प्रदूषण से राहत मिली थी। राजधानी सहित प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में हवा संतोषजनक स्तर में पाई गई थी लेकिन सोमवार को लगभग एक सप्ताह के बाद एक बार फिर हवा जहरीली हो गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार एयर क्वालिटी इंडेक्स 283 पहुंच गया जो रविवार के मुकाबले 111 यूनिट अधिक रहा। गाजियाबाद प्रदेश का सबसे दूषित शहर रहा जहां एक्यूआई 365 रिकॉर्ड हुआ।गाजियाबाद ही नहीं कानपुर में एक्यूआई 306,आगरा 310 और नोएडा में 301रिकॉर्ड हुआ। वहीं बागपत 292, बुलंदशहर 321, ग्रेटर नोएडा 286, हापुड़ 243, मेरठ 248, मुरादाबाद 280 और मुजफ्फरनगर 276 के स्तर में रहे। मौसम विभाग के अनुसार इस समय उत्तर पश्चिमी हवाएं हैं जिनकी गति कम हुई है जिसके चलते हवा में प्रदूषण की मात्रा बढ़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *