February 3, 2023

वाजपेयी ने पड़ोसियों के साथ सहयोग के अवसर देखे, पर आतंकवाद की चुनौतियों से वाकिफ थे: जयशंकर बोले

1 min read

 8 total views,  2 views today

दिल्ली। अटल बिहारी वाजपेयी स्मृति व्याख्यान को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि वाजपेयी ने पड़ोसियों के साथ संबंध विकसित करने के लिए सभी साधनों का इस्तेमाल किया, जो खुले तौर पर आतंकवाद को खत्म करने के लिए थे। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने चीन और पाकिस्तान की ओर इशारा करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने पड़ोसी देशों के साथ सहयोग के कई अवसर देखे थे। साथ ही वह आतंकवाद की चुनौतियों से भी वाकिफ थे। सोमवार को नई दिल्ली में अटल बिहारी वाजपेयी स्मृति व्याख्यान को संबोधित करते हुए जयशंकर ने यह बात कही।

उन्होंने कहा कि वाजपेयी ने पड़ोसियों के साथ संबंध विकसित करने के लिए सभी साधनों का इस्तेमाल किया, जो खुले तौर पर आतंकवाद को खत्म करने के लिए थे। उन्होंने कहा कि जब हम चीन के साथ एक तौर-तरीके तक पहुंचने की कोशिश करते हैं, तो यह आपसी सम्मान, पारस्परिक संवेदनशीलता, पारस्परिक हित के आधार पर होना चाहिए। इसकी बहुत कुछ झलक वाजपेयी की चीन यात्रा के दौरान दिखी थी।

जयशंकर के अनुसार, वाजपेयी को समकालीन दुनिया की बहुत सूक्ष्म और विकसित समझ थी और उन्होंने भारत को संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ अपने संबंधों को बदलने में मदद की। उन्होंने कहा, वाजपेयी ने शीत युद्ध के बाद के माहौल में अमेरिका के साथ भारत के संबंधों को यह पहचानने के बाद बदल दिया कि यह संबंध भारत के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कितना महत्वपूर्ण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed