राज्यपाल ने जिला अस्पताल का किया निरीक्षण, प्राइमरी के बच्‍चों ने जीता दिल

गोंडा। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल शुक्रवार को पहली बार गोंडा जिले के दौरे पर पहुंची। यहां उन्‍होंने जिला महिला अस्पताल और प्राइमरी माडल स्कूल रानी पुरवा व आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। जिला महिला अस्पताल में इमरजेंसी, ओपीडी आयुष्मान कक्ष के साथ ही वार्ड में भर्ती मरीजों से उनकी सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। राज्यपाल ने आयुष्मान भारत योजना के बारे में संबंधित अधिकारियों से फीडबैक लिया। साथ ही मरीजों से स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में हकीकत पूछी।  राज्यपाल ने मरीजों से पूछा कि दवाई मिल रही है कि नहीं, भोजन की क्या व्यवस्था है, जैसे बिंदुओं पर जानकारी लेने के साथ ही उन्हें फल वितरण किया। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का हेलिकाप्टर जिले स्थित पुलिस लाइंन के हेलीपैड पर लैंड हुआ। इस दौरान मंडलायुक्त महेंद्र कुमार, डीआइजी डॉ राकेश सिंह, डीएम डॉ नितिन बंसल व एसपी आरके नैयर ने उनकी आगवानी की। इसके बाद राज्यपाल कार से महिला अस्पताल रवाना हुईं। 

स्कूल में बच्चों के बीच राज्यपाल गदगद 

वहीं, उसके बाद राज्यपाल का काफिला प्राइमरी माडल स्कूल रानी पुरवा व आंगनबाड़ी केंद्र पहुंचा। यहां स्कूल में बच्चों के बीच राज्यपाल गदगद दिखीं। इस दौरान राज्यपाल के कुछ सवाल के बच्‍चों ने जवाब देकर उनका दिल जीत लिया। कक्षा पांच की छात्रा श्वेता से चेतक की वीरता के बारे में पूछा और जवाब मिलने पर उसकी पीठ थपथपाई। कक्षा चार के बच्चों से चार अंक के गुणा का सवाल हल कराया। इस दौरान बच्चों अपने हाथ से बनाई ग्रीटिंग राज्‍यपाल को भेंट की। बच्चों की क्राफ्ट कला को देखा और बच्चों का उत्साहवर्धन किया। राज्‍यपाल ने स्कूल के स्टाफ को भी सराहा की। आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों के पोषण की जानकारी की और बच्चों का उत्साह बढाया।

टीबी मुक्त भारत अभियान पर भी करेंगी चर्चा

छह घंटे के भ्रमण के दौरान राज्यपाल स्वयंसेवी संगठनों के पदाधिकारियों के साथ बैठक करके टीबी मुक्त भारत अभियान पर भी चर्चा करेंगी। इसके अलावा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से भी बात करेंगी। आर्गेनिक खेती करने वाले किसानों से चर्चा के साथ ही फार्म मशीनरी बैंक योजना का लाभ पाने वाले समूह के पदाधिकारियों को चाबी सौपेंगी। राज्यपाल जिले में करीब छह घंटे रहेंगी। दौरे की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए गुरुवार को अफसर जुटे रहे। प्रस्तावित स्थलों का निरीक्षण करने के साथ ही योजनाओं के आंकड़े ठीक करने में लोग व्यस्त दिखे। बीएसए मनिराम सिंह ने स्कूल का निरीक्षण किया।

मिनट टू मिनट कार्यक्रम

  • 9.45 बजे राज्यपाल हेलीकॉप्टर से पुलिस लाइन।
  • 10.00 बजे हेलीपैड स्थल से जिला महिला अस्पताल के लिए रवाना।
  • 10.10 बजे जिला महिला अस्पताल का निरीक्षण।
  • 10.55 बजे रानीपुरवा आंगनबाड़ी केंद्र के लिए रवाना।
  • 11.35 बजे आंगनबाड़ी केंद्र से सर्किट हॉउस के लिए रवाना ।
  • 11.45 बजे से दोपहर दो बजे तक लंच व विश्रम।
  • 2.00 बजे से दोपहर तीन बजे केंद्रीय योजनाओं का प्रस्तुतीकरण।
  • 3.00 बजे से 3.45 बजे तक स्वयंसेवी संगठनों के साथ बैठक।
  • 3.55 बजे कार से पुलिस लाइंस स्थित हेलीपैड स्थल ।
  • 4.00 बजे हेलीपैड से स्थल से लखनऊ के लिए रवाना।

दौरे से पहले अफसरों ने लिया तैयारियों का जायजा  

एक हैंडपंप खराब था,  जिसकी मरम्मत मिस्त्री कर रहे थे। आंगनबाड़ी सेंटर में कार्यकर्ता प्रेम कुमारी यादव बच्चों को पढ़ा रही थीं। प्रधान विनय ओझा ने बताया कि सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बालपुर के प्रधान पीडी साहू व शिक्षक राहुल सिंह, बृजेंद्र तिवारी ने बताया कि प्राइमरी स्कूल में सभी तैयारियां पूरी हैं। सीओ कर्नलगंज जितेंद्र दूबे व कोतवाल राजेश सिंह ने मौका मुआयना किया। सीओ ने कहा कि राज्यपाल के संभावित दौरे को लेकर सभी तैयारियां पूरी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *