तनावमुक्त और स्वस्थ रहना है तो अपनाएं आधा घंटे की कसरत

आगरा। कामकाजी जिंदगी इस तरह बदल रही है कि काम का कोई वक्त नहीं है। कोई नाइट शिफ्ट करता है, तो किसी के लिए देर रात तक घर लौटना आम बात है। ऑफिस का स्ट्रेस, कॉम्पटीशन और रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े सवाल, ऐसे में खुद को फिट रखने की जरूरत बेहद बढ़ गई है। भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद को फिट रखना किसी चुनौती से कम नहीं। ऐसे में आप आधा घंटे का समय भी निकाल कर खुद को चुस्त और तनावमुक्त रख सकते हैं। 
सेहतमंद बने रहने के लिए इन दिनों कई तरीके मौजूद हैं, जिनमें जिम, एरोबिक्स और योग प्रचलित हैं। लोग शरीर की जरूरत व पसंद के मुताबिक फिटनेस के तरीके अपनाते हैं। यही वजह है कि अब जिम के साथ स्पा, योग, डांस और एरोबिक्स की मांग बढ़ रही है। स्पा में कई चीजें करना लोग पसंद करते हैं, लेकिन इन दिनों चिल्ड शॉवर और स्टीम लोगों के पसंदीदा बने हुए हैं। एरोबिक्स ट्रेनर दीपक चावला ने बताया कि इस एक्सरसाइज का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसे कभी भी खाली समय में कर सकते हैं। म्यूजिक के साथ इसे करने से तनाव खुद कम हो जाता है। एरोबिक्स में अगर स्टेप का ध्यान रखकर चला जाए, तो यह कैलरीज घटाने के साथ बॉडी को एनर्जेटिक रखने में खासी मदद करती है। इसके अलावा, योग की तरफ भी हर उम्र के लोगों का रुझान खूब बढ़ा है, उसमें पंचकर्मा (कई योगों का मिश्रण) को ज्यादा पसंद किया जा रहा है। जो लोग एक्सरसाइज को फन की तरह लेते हैं, उनके लिए बॉलीवुड गानों पर डांस करना अच्छा विकल्प है। हालांकि इसमें भी ट्रेनर की जरूरत होती है।

कम वसायुक्त आहार का करें सेवन
खाना वहीं खाएं, जिसमें कम वसा और फाइबर ज्यादा हो। फलों और सब्जियों में ऐसा ही अनुपात रहता है। इससे न केवल वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है बल्कि आप कई बीमारियों से भी दूर रहते हैं।

करते रहें हल्कीफुल्की शारीरिक गतिविधियां
सीढ़ी चढऩा, बागवानी, घर के छोटे मोटे काम या डांस करने जैसी हल्कीफुल्की शारीरिक गतिविधियां जरूर करते रहें। इनसे शरीर में लचीलापन बना रहता है।

आधा घंटा योग कर खुद को फिट रख सकते हैं। कपालभाति और अनुलोम-विलोम को दिनचर्या का हिस्सा बना तनाव मुक्त रहा जा सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *